Add To collaction

मां बनकर देखा, अब बनूंगी सास -08-Jan-2022

भाग 1 


राधिका आज तड़के ही उठ गई थी । कितनी हल्की लग रही थी वो आज । जैसे उसके पांव जमीं पर पड़ते ही नहीं थे । वह चल नहीं रही थी बल्कि उड़ रही थी । बहुत सारा काम पड़ा था । वह जल्दी जल्दी हाथ चलाने लगी । 
आयूष और स्वाति 11 बजे आने वाले थे । आयूष की शादी के बाद वे दोनों पहली बार घर आ रहे थे । फरवरी में शादी हुई तो हनीमून के लिए पेरिस चले गए । वहां से लौटे तो कोरोना संकट में चेन्नई में ही रह गए । पूरे ढाई महीने से उसने देखा नहीं था अपने बेटे बहू को । बस फोन पर ही बतिया कर मन को संतुष्ट कर लेती थी । सरकार ने कल से लॉकडाउन में ढील दे दी थी । अब केवल हॉट स्पॉट पर ही कर्फ्यु रहेगा । इसलिए आयूष ने पहली फ्लाइट में बुकिंग करा ली थी । आज वो 11 बजे की फ्लाइट से आने वाले हैं। 

राधिका को याद आया कि पांच साल पहले आयूष के पिता की दिल का दौरा पड़ने से मृत्यु हो गई थी । उनके ग्रेच्युइटी फंड और खुद की जमा पूंजी से उसने आयूष को पढ़ाया था । शादी वाले दिन वह खूब फूट फूट कर रोई थी । काश कि आयूष के पिता जिंदा होते और अपने अरमानों को पूरा होते देखते । लेकिन विधि के आगे किसकी चलती है । 

अभी वह साफ सफाई कर ही रही थी कि मिसेज शर्मा का फोन आ गया। पूछ रही थी कि शाम पांच बजे होने वाला सत्संग होगा कि नहीं। कोरोना में लॉकडाउन से पहले तो हर रविवार को पांच बजे राधिका के घर सत्संग होता था। करीब दस पंद्रह  कॉलोनी की औरतें इकट्ठा हो जाती थीं। थोड़ा सत्संग करतीं और थोड़ी इधर उधर की बातें भी कर लेतीं थीं। लॉकडाउन खुलने के बाद आज पहला रविवार है । इसलिए वह पूछ रही थी। राधिका ने भी कह दिया कि होगा क्यों नहीं । जरूर होगा। सबको सूचना दे दो । 

अब राधिका ने साफ सफाई करके सबके लिए नाश्ता तैयार किया । खाने की आधी तैयारी कर ली । फिर नहा धोकर 11 बजे तैयार हो गई। सवा 11बजे आयूष का फोन आ गया । प्लेन लैंड कर चुका था । बारह बजे के आसपास दोनों घर आ गए। 

दोनों ने राधिका के पैर छुए। राधिका ने दोनों को गले लगा लिया । स्वाति को तो कस के भींच लिया था उसने । कहा कि तू मेरी बहू नहीं बेटी है और मैं तेरी सास नहीं मां हूं । स्वाति ने भी मुस्कुराकर हामी भर दी। 

दोनों अपने कमरे में चले गए और सुस्ताने लगे। इतने में राधिका ने आवाज लगाई । बेटा आयूष , नाश्ता तैयार है । आ जाओ । 
कमरे से ही स्वाति की आवाज आई : हमने तो प्लेन में ही नाश्ता कर लिया था मां जी । अभी भूख नहीं है । 
राधिका : पर बेटा , मैंने तो बना लिया था । ऐसा करो , थोड़ा थोड़ा कर लो । 
आयूष नाश्ता करने आ गया । स्वाति नहीं आई। राधिका ने एक बार और प्रयास किया। " स्वाति बेटा , तू भी थोड़ा सा नाश्ता कर ले । देख, मैंने बड़े चाव से बनाया है । 
स्वाति : मुझे बिल्कुल भूख नहीं है मां जी । आप और आयूष दोनों कर लो । मैं बहुत थकी हुई हूं । मुझे थोड़ा आराम करना है । 
राधिका को स्वाति का यह व्यवहार थोड़ा अखरा लेकिन उसने यह सोचकर कि वह इतने लंबे सफर से आई है इसीलिए थोड़ी थकी हुई होने के कारण ऐसा कर रही है , एक गहरी सांस ली।
राधिका और आयूष दोनों नाश्ता करने बैठ गये । खूब इधर उधर की बातें की राधिका ने।‌आयूष ने भी नाश्ता थोड़ा सा ही किया । दर असल भूख उसे भी नहीं थी लेकिन मां का मन रखने के लिए वह नाश्ता करने बैठ गया था ।

नाश्ते के बर्तन साफ करके राधिका खाने की तैयारी करने लगी । आयूष को खीर और मालपूए बहुत पसंद थे । वही बनाये थे उसने । आज सुबह से ही लगातार चकरघिन्नी की तरह घूम रही थी वह । अब तो पैरों में भी दर्द होने लगा था लेकिन बेटे बहू के आ जाने से वह सब कुछ भूल गई थी । बड़े चाव से खाना बनाया था उसने। 

दो बजे उसने दोनों को खाने के लिए बुलाया। स्वाति सोकर उठी  और हाथ मुंह धोकर डाइनिंग टेबल पर आ गई । राधिका को थोड़ा झटका लगा। स्वाति ने खाना बनाने में कोई मदद नहीं की तो कोई बात नहीं मगर सर्व तो कर ही सकती थी । राधिका मन ही मन उस बात को पी गई । आयूष उठा और वह सर्व करने लगा। राधिका ने उसे रोक दिया और खुद ही सर्व करने लगी। 

खाना देखते ही स्वाति ने कहा : ये क्या बनाया है मां जी ? मालपुआ। कितना घी होता है इनमें ? भई , मैं तो नहीं खा सकती इनको । 
राधिका को रोना आ गया । लेकिन किसी तरह उसने खुद को संभाला । कहा : ठीक है । दूसरे आइटम ले ले । 
स्वाति : खीर तो मैं खाती ही नहीं मां जी । फिर मैं खाऊं क्या ? 
राधिका : मैंने तो आयूष की पसंद की चीजें बनाई थी । तेरी पसंद तो मुझे पता ही नहीं है इसलिए बनाती कैसे ? 
स्वाति आयूष से : सुनो । मेरे लिए जोमैटो से खाना मंगवा दो ना । तुमको तो मेरी पसंद पता है ही । और फिर वह अपने कमरे में चली गई। 

राधिका को काटो तो खून नहीं। उसने आयूष की ओर देखा । वह चुपचाप खाना खाने में व्यस्त था । आयूष ने जोमैटो से आर्डर कर दिया था। राधिका चुपचाप खाना खाने लगी । खाना उसके गले से नीचे नहीं उतर रहा था लेकिन वह जबरदस्ती उसे निगल रही थी । वह फूट-फूट कर रोना चाहती थी लेकिन बेटे के सामने कमजोर नहीं दिखना चाहती थी। 

जल्दी से उसने खाना खतम किया और बर्तनों को सिंक में रखकर अपने कमरे में आ गई । पांच मिनट तक खूब रोई थी वह । उसे अपने ससुराल के दिन याद आने लगे । 

वह जब ससुराल पहली बार आई थी तो उसकी सास ने पहले ही दिन उसे बता दिया था कि क्या  करना है और क्या नहीं । कितने ऊंचे स्वर में बात करनी है , किससे बात करनी है किससे नहीं । सारा कुछ समझाने में पूरे दो घंटे लगे थे उसकी सास को । राधिका तो घबरा गई थी । उसे तो कुछ भी याद नहीं रहा कि सास ने क्या कहा था और क्या नहीं । जब आयूष के पापा उसके पास पहली बार आये तो उसने डरते डरते सारी बात उनको बताई । वे बोले : मां और तेरे पचड़े में मैं नहीं पड़ता । तू जाने और मां जाने । इतना कहकर उन्होंने तो वह अध्याय ही समाप्त कर दिया था। अब राधिका के पास और कोई विकल्प बचा ही नहीं था । 

राधिका की सास बात बात पर उसे टोकती । कभी सफाई को लेकर कभी खाने को लेकर कभी किसी दूसरी बात को लेकर। राधिका को उसकी सास ने यह महसूस करा दिया था कि उसे कोई भी काम सलीके से नहीं आता है । राधिका धीरे धीरे इसकी अभ्यस्त हो गई और वह पूरी तरह अपनी सास के बनाए खांचे में फिट हो गई। 

जब उसकी सास मरने को थी तो वह राधिका का हाथ अपने हाथों में लेकर बोली : बेटी । मैंने तेरे साथ बहुत कड़ा व्यवहार किया है । एक बहू को ससुराल के वातावरण में ढलने के लिए बहुत कुछ सीखना होता है । अपनी इच्छाओं को मारकर औरों की इच्छाओं के लिए जीना पड़ता है । मैंने भी अपने मन पर पत्थर रखकर यही सीखा था । मेरी सास ने मुझे ऐसा ही सिखाया था । मैंने भी तुझे वहीं सिखाया है । मुझसे कोई भूल चूक हो गई हो तो क्षमा कर देना । 

राधिका तो यह सुनकर रो पड़ी थी । उसे पता ही नहीं था कि इस कठोर इंसान के अंदर एक नाजुक दिल भी है । उसने अपनी सास के पैर पकड़ लिए और कहा : मां जी । आप तो मेरी मां से भी बढ़कर हो । मेरे मन में आपके लिए कोई मैल नहीं है । आपने तो मुझ पत्थर को तराश कर कोहिनूर बना दिया है । राधिका की सास के मुख पर एक मुस्कान तैर गई और उसने इस संसार को अलविदा कह दिया । 

राधिका के दिल में उसकी सास का यह रूप खिंच गया।‌ अब वह उनकी पूजा करने लगी थी। अगर घर का कोई भी सदस्य कभी भी भूल से उनके बारे में कुछ कह देता था तो वह तुरंत प्रतिवाद पर उतर आती । उसके इस बदले स्वभाव को आयूष के पापा बड़े आश्चर्य से देख रहे थे । 

वह अभी पुरानी दुनिया में ही घूम रही थी कि मिसेज गुप्ता का फोन आ गया । उसे याद आया कि आज तो सत्संग भी होना है । और वह सत्संग की तैयारी करने लगी । 

ठीक पांच बजे कॉलोनी की औरतें इकट्ठा हो गईं । दो महीने बाद मिल रहीं थीं सब लोग । खूब शोर हो रहा था । खी खी करके हंस रही थीं सब । 
अचानक एक आवाज ने सबको चौंका दिया । राधिका ने देखा कि सामने स्वाति खड़ी है । वह अपना सिर दोनों हाथों से भींचे हुए है । 
स्वाति : प्लीज , आप लोग इतना शोर मत करो । मेरा सिर दुख रहा है । 

सब औरतें एकदम से खामोश हो गई। स्वाति अपने कमरे में फिर चली गई। राधिका ने झेंपते हुए कहा कि यह उसकी बहू स्वाति है और आज ही बेटे आयूष के साथ चेन्नई से आई है । थकी होने के कारण उसके सिर में दर्द हो रहा है शायद । 

अब एक एक करके सब औरतों को अपने अर्जेंट काम याद आने लगे और एक एक करके सब चलीं गईं। राधिका थोड़ी देर वहीं बैठी रह गई। फिर कुछ सोचकर वह स्वाति से बोली : बेटी , मैं तेरा सिर दबा दूं ? 
स्वाति ने अपने कमरे से ही जवाब दिया : नहीं मां जी। मैंने सिरदर्द की गोली ले ली है ।

राधिका चाय बनाने के लिए चली गई । चाय तैयार होने के बाद उसने उन दोनों को बुलाया और सब लोग चाय पीने लगे। 

राधिका ने बर्तन साफ किए और डिनर की तैयारी करने लगी । उसने राधिका से पूछ लिया था कि डिनर में क्या बनाना है ।‌वह उसी हिसाब से तैयारी करने लगी। 
रात के आठ बज गए थे। उसने खाना टेबल पर‌ लगा दिया था । दोनों को आवाज लगाई और वह डाइनिंग टेबल पर आ गई। 

स्वाति : सब्जी बहुत तीखी हैं मां जी । 

अब राधिका को गुस्सा आ गया था। वह दिन भर से चाकरी कर रही है और उस पर यह नाटक । सहन करने की भी एक सीमा होती है । अब यह सीमा पार हो चुकी थी। 

रिश्तों को जबरदस्ती नहीं बांधा जा सकता है। जब एक पक्ष कोई रिश्ता निभाना ही नहीं चाहता है तो दूसरा पक्ष कब तक उस रिश्ते को निभायेगा । ताली दोनों हाथों से बजती है एक हाथ से नहीं । अब तक राधिका सास से मां बन रही थी । उसे लगा कि जो रिश्ता जैसा है उसे वैसा ही रहना चाहिए । 

राधिका ने कहा : आयूष , जोमैटो से आर्डर कर दे बेटा । जो यह खाना चाहे मंगवा ले । 

आयूष और स्वाति ने चौंककर उसकी ओर देखा । राधिका अपनी प्लेट लेकर सोफे पर आ गई। सन्नाटा छा गया अचानक । आयूष भी उसके पास आ गया था । दोनों चुपचाप खाना खाने लगे । स्वाति अपना खाना खतम कर चली गई थी । 

सुबह राधिका आराम से जगी । आठ बज गए थे । इतनी देर से वह कभी नहीं उठी थी । बाहर आई तो देखा कि आयूष बैठा हुआ था । 
राधिका : अरे , तू कबसे जग रहा है ? 
आयूष : हूं, सात बजे नींद खुल गई थी मेरी । 
राधिका को पता था कि आयूष को उठते ही चाय चाहिए लेकिन उसने आज तय कर लिया था कि वह अब और नौकरानी नहीं बनेगी । उसने अपने लिए भी चाय नहीं बनाई । अब आयूष की भी हिम्मत नहीं हुई कि वह उसे चाय बनाने के लिए कहे । राधिका ने कहा 
बेटा, मैं मथुरा वृन्दावन जाऊंगी घूमने । वापस सोमवार तक आऊंगी । तू तो रविवार को वापस जायेगा ना ? ऐसा करना कि घर का ताला लगाकर चाबी सामने वाले गुप्ता जी को दे जाना । 
और वह अपनी यात्रा की तैयारी करने चली गई।अब उसने भी तय कर लिया था कि उसने मां बनने का तो प्रयास कर के देख लिया अब वह सास बनकर देखेगी ।

हरिशंकर गोयल "हरि"


   7
6 Comments

AAHIL KHAN

10-Jan-2022 04:42 PM

Nice

Reply

Hari Shanker Goyal "Hari"

10-Jan-2022 05:26 PM

Thanks

Reply

Seema Priyadarshini sahay

09-Jan-2022 01:01 AM

बहुत ही अच्छा पक्ष लगा आपकी कहानी में

Reply

Hari Shanker Goyal "Hari"

09-Jan-2022 05:17 AM

बहुत बहुत आभार जी

Reply

Shrishti pandey

08-Jan-2022 04:53 PM

Nice sir

Reply

Hari Shanker Goyal "Hari"

09-Jan-2022 05:17 AM

धन्यवाद जी

Reply